[पंजीकरण] उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

By | November 29, 2018

[पंजीकरण] उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म |यू पी मृत्यु पंजीकरण फॉर्म, उत्तर प्रदेश जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के लाभ यहाँ देखें | यू पी जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु जरुरी दस्तावेज

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी देंगे. आर्टिकल में जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी काफी सरल भाषा में दी गई है. जैसा की आप सभी जानते हैं कि जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र काफी जरूरी दस्तावेज है और इससे आप ऑनलाइन माध्यम से कर बैठ कर भी प्राप्त कर सकते हैं. जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान है और इसकी जानकारी इस आर्टिकल मैं नीचे दी गई है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट के जमाने में और काम इंटरनेट के द्वारा आसानी से किया जा सकता है इसी प्रक्रिया में आप जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन भी ऑनलाइन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें.

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र 

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र से संबंधित हर प्रश्न का उत्तर मिलेगा. जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं पहले जन्म और मृत्यु  प्रमाण बनाने के लिए नगर निगम में जाना पड़ता था. वहां जाकर आपको उसे मैनुअल तरीके से बनाना पड़ता था. लेकिन आप 1 मार्च से मैनुअल तरीका पूरी तरह से बंद हो जाएगा. 1 मार्च से पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और कोई भी प्रमाण पत्र मैनुअल जारी नहीं किया जाएगा. भारत सरकार ने डिजिटल सिगनेचर के जरिए ऑनलाइन जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दे दिए है. साथ ही साथ डुप्लीकेट कॉपी के लिए भी ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा. अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के सन्दर्भ में जानकारी 

डॉ दया कृष्ण मंगल जो कि इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट रिसर्च के प्रोफेसर है उन्होंने जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र का निरीक्षण किया और उन्होंने बताया के विजन 2020 के अंतर्गत 3 बड़े शहरों में इसका अध्ययन करके सुझाव देंगे. अध्ययन पूरा होने से पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी. दया कृष्ण मंगल जी के अनुसार सबसे बड़ी समस्या जागरूकता की कमी है लोगों को पंजीकरण की सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी नहीं है. इसलिए पंजीकरण की सेवाएं को सर्व सुलभ बनाने की कोशिश की जा रही है. ताकि लोग आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग कर सकें और उनकी दिलचस्पी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने में बड़े.

आज भी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन से लोग पूरी तरह जागरूक नहीं है जिस वजह से जन्म दर और मृत्यु दर का सही आंकड़ा सरकार के पास उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. जागरुकता ना होने की वजह से लोगों को इस संदर्भ में कोई दिलचस्पी नहीं है और कई नगर निकायों में ऑनलाइन प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं. भारत के जज ने विजन 2020 के अंतर्गत यह फैसला लिया है क्या उत्तर प्रदेश में 100% जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र सुनिश्चित किया जाए. इस पिक्चर 2020 को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने उच्च स्तरीय टीम का गठन किया है . टीम में भारत सरकार अधिकारियों के अलावा महानिदेशालय यूनिसेफ / कार्यालय के अधिकारी भी शामिल है.

त्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लाभ

इसका एक लाभ यह है कि लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी प्रमाण पत्र शुल्क किस तरह दिया जाए, कैसे लिया जाए, ना जाए ना लिया जाए, देरी होने पर किस तरह से मांगा जाए और प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर चर्चा की जाएगी.
ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने से प्रमाण पत्र और फार्म शुल्क समाप्त किया जा सकता है.

 

जन्म और मृत्यु के 21 दिन के भीतर प्रमाण पत्र बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा

 

21 से 30 दिन के अंदर बनाने पर दौड़ते शुरू किया जाएगा

 

1 माह से 1 साल के अंदर बनवाने के लिए आदेश मजिस्ट्रेट से लेना होगा.

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र जरूरी दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • चिकित्सालय का मुख्य प्रमाणपत्र

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जिसका लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है
  • इसके बाद रजिस्टर्ड यूजर तारक अपना आईडी और पासवर्ड डालकर आवेदन पत्र पढ़ सकते हैं
  • न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए New Registration User option पर क्लिक करना होगा
  • वहां अपनी आई डी और पासवर्ड बनाएं अपनी पर्सनल जानकारी भरकर
  • जानकारी ध्यानपूर्वक भरे
  • उसके बाद दस्तावेजों को अपलोड करें
  • फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें

यूपी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़ी सारी जानकारी इस प्रकार थी. आपको जानकारी कैसी लगी यह हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं और अधिक जानकारी के लिए आप हमसे प्रश्न निभा सकते हैं जिसका उत्तर हम देने की पूरी कोशिश करेंगे. हमें फेसबुक पर शेयर करें और लाइक करें. धन्यवाद !

स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना [मानव संसाधन विकास मंत्रालय]

माँ तुझे प्रणाम योजना हेतु रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *