स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना [अप्प्स] ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

By | November 29, 2018

स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना [अप्प्स] ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना की संपूर्ण जानकारी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा योजना का आरम्भ, स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना के लिए पंजीकरण, स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार रजिस्ट्रेशन २०१९ 

हेलो दोस्तों आप सभी जानते हैं कि शिक्षा का हमारे जीवन में कितना महत्व है अगर आपके पास शिक्षा है तो आपके लिए कोई भी कार्य आसान है अच्छी शिक्षा हमें अच्छे गुणों से ही प्राप्त होती है. अगर हमारा मन स्वच्छ है तो हमारे गुण भी अच्छे होंगे मन की स्वच्छता निर्भर करती है हमारी आसपास की स्वच्छता से. जैसा की आप सभी जानते हैं कि स्वच्छता का हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण योगदान है सरकार की स्वच्छता के लिए बहुत से योजनाएं और कार्यक्रम चला रही है. अगर स्वच्छता बचपन से ही आपके मन में डाल दी जाए तो इसका लाभ आपको बड़े होकर मिलता है इसी संदर्भ में सरकार ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की शुरुआत की है. आज इस योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम है स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना.

स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना

स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना

स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना की संक्षिप्त जानकारी

केंद्र सरकार द्वारा भारत योजना के अंतर्गत शुरू की गई स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का केवल एक ही मकसद है ताकि बचपन से ही छात्र स्वच्छता मैं पढ़ें. इस योजना की शुरुआत देश के सरकारी स्कूलों में स्वच्छता के स्तर को मापने के लिए किया गया है. इस योजना के अंतर्गत सभी स्कूलों को आदेश जारी किए गए हैं की सभी स्कूल स्वच्छता के स्तर को बनाए रखें हमको इस योजना के बारे में की इसी योजना को भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है इस योजना के अंतर्गत सभी स्कूलों के अध्यापकों और विद्यार्थियों को स्कूल में स्वच्छता की जानकारी सरकार को देनी होगी.

स्वच्छ विद्यालय पुरुस्कार योजना पॉइंट्स का आंकलन 

इस योजना के अंतर्गत स्कूल के अंदर पेयजल की व्यवस्था, शौचालय, फूलों की क्यारियां, क्लासरूम तथा अन्य सफाई से जुड़ी सभी चीजों की फोटो खींचकर ऑनलाइन अपलोड करनी होगी. फोटो अपलोड करने के बाद संबंधित विभाग द्वारा सभी स्कूलों का सफाई को मद्दे नजर रखते हुए आंकलन किया जाएगा. और संबंधित विभाग द्वारा स्कूलों को प्वाइंट्स दिए जाएंगे. अंकों के आधार पर राज्य स्तर में सभी स्कूलों का चयन होगा. हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में लगभग 100 स्कूलों का चयन किया जाएगा जिसमें से 30 शहरी क्षेत्र के स्कूल होंगे और 70 ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल होंगे.

Check Also                                                              माँ तुझे प्रणाम योजना

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का विवरण

यदि इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह जानकर बहुत ही हर्ष होगा कि सरकार ने योजना की आवेदन हेतु ऑनलाइन आवेदन का प्रबंध किया है. इस योजना आवेदन हेतु आपको सबसे पहले स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.

  • स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना की आधिकारिक वेबसाइट है www.swachhvidyalaya.com
  • मुख्य पृष्ठ पर आपको करें पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के उपरांत आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा.
  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी भरनी होगी, जैसे कि स्कूल का प्रकार (सरकारी/ गैर सरकारी).
स्कूल का नाम एवं पता
आवेदन कर्ता का नाम
आवेदन कर्ता का स्कूल में स्थान
स्कूल का लैंडलाइन नंबर
आवेदन कर्ता की जानकारी
आवेदन कर्ता का फोन नंबर
  • सभी जानकारी आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में संक्षिप्त में भरनी होगी.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा जो कि एक प्रकार का पासवर्ड होगा.
  • पासवर्ड से आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं.

दोस्तों ऊपर दी गई सारी जानकारी स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के संदर्भ में थी हम आशा करते हैं कि आपको योजना में दी गई सारी जानकारी लाभदायक होगी. भारत योजना के अंतर्गत स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना केंद्र सरकार द्वारा आमंत्रित किया गया है. सरकार का लक्ष्य है कि देश के स्वस्थ होने के साथ-साथ सभी शिक्षा संस्थान भी स्वच्छ रहे. इस योजना के अंतर्गत विजेता को केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कार दिया जाएगा.

मध्य प्रदेश वोटर लिस्ट

AP Yuva Nestam Scheme Registration 

Modi Health Scheme 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *