हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन

By | November 19, 2018

अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019, आवेदन करें हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना के लिए । हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना से जुडी जानकारी । HP अल्पसंख्यक कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन २०१९ । हि प्र अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019 जरुरी दस्तावेज 

हिमाचल में अक्सर कोई न कोई स्कीम हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा प्रदान की जाती है । इसी संदर्भ में सरकार द्वारा अकसर समूची जातियों को विंभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाती है । तो हम आपको इस लेख में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा एक और योजना के बारे में बताएंगे । यह योजना अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के विवाह से जुडी है । जी हाँ हम बात कर रहे है अल्पसंख्यक कल्याण योजना की । इस योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक मुस्लिम परिवारों की लड़कियों के विवाह के लिए सरकार के तरफ से रु २५००० दिए जायेंगे । साथ हे उनके लिए चिकित्सा उपचार के लिए रु ५००० दिए जायेंगे । और इसके साथ ही वृद्ध महिलाओ और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को रु ४०० प्रतिमाह सुरक्षा पेंशन दी जाएगी । इस योजना के शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री जी ने चम्बा में आयोजित एक समारोह में की ।

"<yoastmark

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019 से जुडी अन्य जानकारी

दोस्तों आज हम आपको इस लेख में इस योजना से जुडी हर एक जानकारी देंगे । हम यहाँ आपको ये बताएंगे की आप कैसे इस योजना का लाभ ले सकते है । इस योजना को पाने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते है । दोस्तों राज्य सरकार ने यह भी कहा है की मुस्लिम समुदाय के कब्रिस्तानों को प्रयाप्त स्थान उपलब्ध करवाएगी । राज्य सरकार गरीब मुस्लिम संप्रदाय की बेटियों के विवाह के लिए उपयुक्त धन राशि भी प्रदान करेगी ।

योजना का नाम मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना
राज्य हिमाचल प्रदेश
योजना की शुरुआत तिथि ०६ अगस्त २०१८
योजना शुरू करवाई माननीय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
योजना विभाग हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक विभाग

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना से लाभानित होने के लिए उपयुक्त दस्तावेज

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम उस योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों का होना बहुत ही महत्व रखता है । इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदनकरता को दस्तावेज सबमिट करवाने होंगे । इस योजना से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्न है ।

जाती हेतु प्रमाण पत्र

 

योजना से लाभानित होने के लिए आवेदनकर्ता के पास जाती प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ।

 

आधार कार्ड

 

इस योजना का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड का होना भी अनिवार्य है । आधार कार्ड आपकी पहचान बताता है जो की सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है ।

 

बोनाफाइड प्रमाण पत्र

 

दोस्तों आपके पास हिमाचल प्रदेश का बोनाफाइड प्रमाण पत्र होना अत्यधिक अनिवार्य है ।

 

स्थायी प्रमाण पत्र

 

आवेदनकरता के पास हिमाचल प्रदेश का स्थायी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है । इसके बाद ही आवेदनकर्ता इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है

 

आवेदनकर्ता का पासपोर्ट फोटो

 

आवेदनकर्ता के पास अपना पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ होने चाहिए ।

 

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सभी हिमाचल वासियों को सूचित किया जाता है की हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक कल्याण योजना के अंतर्गत सभी मुस्लिम समुदाय इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है । इस योजना के लिए आवेदन हेतु हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन का विकल्प भी दिया गया है । आप सभी ऑनलाइन घर बैठे बैठे इस योजना में पंजीकरण कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन हेतु सारी जानकारी विस्तार पूर्वक निचे दी गयी है ।

  • सबसे पहले आपको इस योजना में पंजीकरण हेतु हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट himachal.nic.in/soma/ पर जाना होगा ।
  • वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद आपको हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्य्क कल्याण योजना का एक लिंक मिलेगा ।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन अर्थात पंजीकरण फॉर्म प्राप्त होगा ।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा पढ़ने के बाद आपको यह फॉर्म ध्यान पूर्वक भरना है ।
  • आवश्यक दस्तावेज जहाँ भी अनिवार्य हो वहां अटैच करने होंगे ।
  • फॉर्म को सबमिट करने से पहले एक बार रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरी तरह पढ़ ले की कहीं कोई कॉलम छूट न गया हो ।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • आप इस प्रकार से हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की गयी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019 के विभिन्न प्रकार 

अल्पसंख्यक कल्याण योजना कई प्रकार की है । हम आपको अल्पसंख्यक कल्याण योजना के विभिन्न प्रकार बताएंगे । यह योजना विवाह अनुदान, चिकित्सा सुविधा  तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन  प्रदान करती है ।
विवाह अनुदान – इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार से सम्बन्ध रखने वाली अल्पसंख्यक समुदाय को वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी । जो भी परिवार गरीबी रेखा के नीचे आते है उन सभी परिवारों को इस योजना के अंतर्गत रु 25000-/ सहायता राशि विवाह के लिए दी जायेगी|सामाजिक सुरक्षा पेंशन – इस योजना के अंतर्गत वृद्ध लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जायेगी । सरकार विधवा महिलाओं और वृद्ध महिलाओं और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को हर माह रु 400-/ बतौर पेंशन के रूप में देगी ।

चिकित्सा सुविधा – प्रदेश में रह रहे अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय जो की गरीबी रेखा से नीचे है, उन लोगों को स्वस्थ्य उपचार के लिए इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि दी जायेगी । यह सहायता राशि रु 5000/- की रहेगी । यह सुविधा उन गरीब लोगों के लिए है जो की अपने स्वस्थ्य उपचार के लिए खर्चा नहीं उठा सकते ।

दोस्तों हम आशा करते है की योजना के बारे में ऊपर दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे । यदि अभी भी आपको ऐसा लगता है की कोई आवशयक जानकारी इस योजना के सन्दर्भ में होनी चाहिए तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख सकते है । योजना से जुडी कोई भी जानकारी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

Check Also Andhra Pradesh Yuva Nestam Yojana Registration

विभिन्न राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जांच कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *